IGNOU से जुड़ी 23 मार्च की 5 बड़ी खबरें।

0

 IGNOU में June 2023 की परीक्षा होने वाली है और December 2022 की परीक्षा के Result को लगातार Update किया जा रहा है। इन्हीं सब से जुड़ी IGNOU ने 5 बड़े Notification जारी किये हैं, नीचे इन सभी Notifications के बारे में विस्तार से बताया गया है -

December 2022 Exam Result :

IGNOU में किसी भी Exam का Result एक साथ Publish नहीं किया जाता है। IGNOU के हर Term End Exam का Result आने में बहुत समय लगता है, लेकिन अगले Exam के आने से पहले लगभग सभी Students के Result को Publish कर दिया जाता है। अभी IGNOU में June 2023 का Exam होने वाला है, उससे पहले लगभग सभी Students के December 2022 Exam का Result जारी कर दिया जायेगा। इसी लिए IGNOU ने 21 March को December 2022 के Exam के Result का एक और Update Publish किया है। इस Update में बहुत से Students के Result को Publish किया गया है। IGNOU के द्वारा अब तक December 2022 के Exam का लगभग 95% Result Publish किया जा चुका है, और ऐसी उम्मीद है कि June 2023 Exam से पहले 100% Result को Publish कर दिया जायेगा।
December 2022 के Exam का Result Check करने के लिए नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें -

36th Convocation Registration :

IGNOU में हर साल दीक्षान्त समारोह (Convocation) का आयोजन किया जाता है, जिसमें Students को उनकी Degree, Diploma, Certificate आदि का वितरण किया जाता है। इस साल 03 अप्रैल को IGNOU का Convocation है, जिसमें December 2021 और June 2022 में अपना Degree, Diploma, Certificate पूरा करने वाले Students को उनका Original Degree, Diploma और Certificate प्रदान किया जायेगा। इसके लिए Registration December 2022 में ही शुरू कर दिया गया था और इसके Registration की Last Date 20 March थी। अब कोई भी Student 36वें Convocation के लिए Registration नहीं करा सकता है।
इस साल IGNOU के Convocation में Chief Guest के रूप में माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी को आमंत्रित किया गया है।

June 2023 Exam Form :

IGNOU के June 2023 के Exam के लिए Registration को शुरू कर दिया गया है। जो भी Student इस Exam के लिए Eligible हैं, वो लोग जल्द से जल्द Exam Form भर दें। अगर कोई Student 5 April से पहले Exam Form भरता है, तो उसे कोई भी Late Fees नहीं देनी होगी। जो Student 06 April से 25 April के बीच Exam Form भरेगा उसे 500 रुपये लेट Fees देनी होगी। और 25 April के बाद जो भी Student June 2023 Exam Form को Fill करेगा उसे 1100 रुपये Late Fees देनी होगी।
IGNOU में Exam Center भी First Come - First Get के Basis पर ही मिलता है। इसका मतलब आप जिस Exam Center पर Exam देना चाहते हैं, अगर उसके लिए आप Exam Form पहले भर देते हैं तो आपको वही Exam Center मिलने का Chance बढ़ जाता है। इसीलिए IGNOU के Exam Form को जल्दी भरना चाहिए।

June 2023 का Exam Form भरने के लिए यहाँ क्लिक करें -

January 2023 New Admission :

IGNOU में January 2023 Session के लिए नया Admission कराने की Last Date को 20 March से बढाकर 27 March कर दिया गया है। हालांकि Certificate और Semester Based Programmes में New Admission को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा जो भी Student IGNOU से Bachelor या  Master Degree करना चाहते हैं, वो लोग 27 March से पहले इसके लिए Apply कर सकते हैं। इसके बाद January 2023 Session के लिए New Admission की Last Date शायद ही और आगे बढ़े, इसलिए जो भी Student IGNOU में नया Admission लेना चाहते हैं, उनके लिए ये लगभग आखिरी मौका है।

January 2023 Session में New Admission के लिए यहाँ Click करें -

January 2023 Re-registration :

January 2023 Session के लिए Re-registration की Last Date को भी 20 March से बढ़ाकर 27 March कर दिया गया है। हालांकि Re-registration के लिए 200 रुपये Late Fees भी ली जा रही है। January 2023 Session के लिए Re-registration की website को December में ही Live कर दिया गया था, इसीलिए अब IGNOU Re-registration कराने वाले Students से 200 रुपये Late Fees वसूल रहा है।
June 2023 का Exam बहुत ही पास आ गया है, इसके बाद Re-registration की Last Date का बढ़ना बहुत ही मुश्किल है, इसलिए जिन भी Students ने अभी तक January 2023 Session के लिए अभी तक Re-registration नहीं करवाया है, उनके लिए ये आखिरी मौका है।
January 2023 Session में Re-registration के लिए यहाँ Click करें -


IGNOU से जुड़ी ऐसी ही खबरों की जानकारी के लिए इस वेबसाइट की सहयता लें। यहां पर आपको IGNOU की सारी जानकारी हिन्दी में मिलेगी।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)