IGNOU के Assignment का Question Paper आसानी से कैसे डाउनलोड करें?

0
IGNOU के Assignment का Question Paper आसानी से कैसे डाउनलोड करें?

IGNOU भारत की सबसे बड़ी Open यूनिवर्सिटी है। इसमें हर साल पूरे भारत से लाखों छात्र एडमिशन लेते हैं। इस यूनिवर्सिटी की सबसे बड़ी विशेषता है, कि इसमें लिखित परीक्षा के साथ - साथ असाइनमेंट भी बनवाया जाता है। दूसरे विश्वविद्यालों में आमतौर पर असाइनमेंट केवल Science Stream के छात्र को ही बनाना होता है, लेकिन IGNOU में हर Stream के छात्र को असाइनमेंट बनाना पड़ता है।

IGNOU के असाइनमेंट का अधिकतम अंक (Marks) 100 होता है, जिसमें पास होने के लिए कम से कम 30 अंक लाना जरुरी होता है। हर साल IGNOU के द्वारा सभी विषयों के Assignment का Question Paper इस वेबसाइट (https://webservices.ignou.ac.in/assignments) पर अपलोड किया जाता है। IGNOU में एडमिशन लेने वाले नए छात्रों को अपने विषय के असाइनमेंट का Question Paper डाउनलोड करने में परेशानी होती है। कई बार वो लोग गलत Session या गलत विषय का असाइनमेंट बना लेते हैं, जिससे उन्हें दोबारा से असाइनमेंट बनाना पड़ता है।



IGNOU Assignment Question Google Form

IGNOU Digital के द्वारा छात्रों की इस समस्या को दूर करने के एक Google Form बनाया गया है। जिन लोगों को IGNOU के असाइनमेंट का Question Paper डाउनलोड करने में कोई समस्या हो, वो लोग इस Google Form को भर दें। फॉर्म भरने के 2 घंटों के अंदर ही आपके असाइनमेंट का Question Paper, WhatsApp के माध्यम से आपको मिल जायेगा। IGNOU Digital की ये Service बिलकुल फ्री है और इसका उपयोग कोई भी बिना रोक - टोक के कर सकता है। Google Form का लिंक इस पैराग्राफ के ऊपर और नीचे दोनों जगह दिया है।



IGNOU Assignment Question Google Form

फॉर्म भरते समय कृपया अपना WhatsApp Number सही से भरें, क्योंकि असाइनमेंट का Question Paper आपके WhatsApp पर ही Send किया जायेगा।

इस फॉर्म में आपको अपना नाम, WhatsApp Number, Enrollment Number, Assignment Medium (हिंदी या English), Assignment Session (जुलाई 2022 या जनवरी 2023) और कोर्स कोड भरना है। आपकी ये सारी जानकारी Google के पास सुरक्षित रहेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)